COVID-19 Mock Drill Live: देश में कोरोना के खिलाफ मेगा मॉक ड्रिल, अस्पताल

COVID-19 Mock Drill Live:  देश में कोरोना के खिलाफ मेगा मॉक ड्रिल, अस्पताल

Mock Drill: तेलंगाना के अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन
तेलंगाना: हैदराबाद के गांधी अस्पताल ने कोविड-19 की तैयारियों पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया.

Covid-19 Mock Drill: मध्य प्रदेश में मॉक ड्रिल
मध्य प्रदेश: भोपाल के हमीदिया अस्पताल में कोविड से निपटने की तैयारी को लेकर एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया.

Covid-19: देश में डेली पॉजिटिविटी रेट…
भारत में डेली पॉजिटिविटी रेट हुआ 6.91%. 100 में लगभग 7 लोग कोविड पॉजिटिव निकल रहे हैं.

Covid-19 Mock Drill: हरियाणा के एम्स में जायजा…
हरियाणा के झज्जर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड-19 की तैयारी के लिए अभ्यास किया जा रहा है.

Covid-19: झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने…
झारखंड: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रांची में कोरोना को लेकर अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की. उन्होंने बताया, “हमने सभी उपायुक्तों को निर्देषित किया है कि वो मॉक ड्रिल में शामिल हो. अभी 8 राज्य हैं जहां मामले बढ़ रहे हैं. हमने उपायुक्तों को निर्देषित किया है कि वहां से आने वाले यात्रियों पर विशेष सतर्कता बरती जाए.

Tamil Nadu: स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यन ने निरीक्षण किया
तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यन ने चेन्नई के राजीव गांधी जनरल अस्पताल में कोविड-19 से निपटने के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया.

Coronavirus: पिछले 24 घंटे में कोरोना के दर्ज हुए इतने नए मामले….
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5 हजार 880 नए मामले दर्ज हुए हैं. इन नए आंकड़ों के बाद अब देश में एक्टिव मामलों की संख्या 35 हजार के पार हो गई है.

Corona: दिल्ली में रविवार दर्ज हुए इतने नए मामले
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 699 नए मामले सामने आए थे. वहीं, संक्रमण दर 21.15 प्रतिशत रही.

Mock Drill: खामियों और तैयारियों को बेहतर बनाने का…
देशभर में होने वाले इस मॉक ड्रिल का असल उद्देश्य वक्त पर खामियों को दुरुस्त करनें और तैयारियों को अधिक बेहतर बनाने का है.

सरकारी और निजी प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों…
देशभर में आज से होने वाले मॉक ड्रिल में सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों के भाग लेने की संभावना है.

Covid-19: एम्स जाएंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज झज्जर एम्स जायजा लेने जाएंगे. इससे पहले मांडविया ने अस्पतालों में पूरे इफ्रास्ट्रक्चर को तैनात रहने और हॉटस्पॉट की पहचान करने की जरूरत पर जोर दिया.

Mock Drill: देशभर के अस्पतालों में आज और कल मॉक ड्रिल
देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसको लेकर देशभर के अस्पतालों में आज और कल मॉक ड्रिल किया जा रहा है.

बैकग्राउंड
Coronavirus Mock Drill Today Live Updates: कोरोना के बढ़ते मामलों को देख केंद्र सरकार समेत राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं. तेजी से रफ्तार पकड़ रहे मामलों के बीच अस्पताल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज और कल देशव्यापी मॉक ड्रिल होगा. इसमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों के भाग लेने की संभावना है. वहीं आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया झज्जर एम्स जायजा लेने जाएंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने अस्पतालों में पूरे इफ्रास्ट्रक्चर को तैनात रहने और हॉटस्पॉट की पहचान करने की जरूस्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवियारत पर जोर दिया. उन्होंने कहा, हमें सावधान रहना होगा. प्रिकॉशन लेने की जरूरत है घबराहट की जरूरत नहीं. जो मामले सामने आ रहे हैं इनमें कफ और कोल्ड या कोई वायरल इंफेक्शन है. मांडविया ने आगे कहा, देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में इस वक्त कोरोना जिस तेजी से बढ़ रहा है उसके मद्देनजर हर नागरिक का फर्ज है कि मास्क, सैनेटाइजर और दूरी बना कर रखने की प्रैक्टिस पर अमल करें.

मांडविया ने मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने का स्वास्थ्य मंत्रियों से अनुरोध किया

मांडविया ने सात अप्रैल को हुई समीक्षा बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से अस्पताल जाने और मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था. केंद्रीय मंत्री ने उन्हें आठ-नौ अप्रैल को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा करने की भी सलाह दी थी.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रधान एवं अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ हुई बैठक में मांडविया ने इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) तथा गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) मामलों की प्रवृत्तियों पर नजर रखकर, जांच तथा टीकाकरण बढ़ाकर और अस्पतालों में बेहतर बुनियादी ढांचा सुनिश्चित करके आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने जीनोम अनुक्रमण बढ़ाने के अलावा कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने को लेकर जागरूकता पैदा करने पर भी जोर दिया था.