मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार कीआज कैबिनेट की बैठक , कर्ज से ड?

मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार कीआज कैबिनेट की बैठक , कर्ज से ड?

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)की शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) सरकार की मंगलवार को कैबिनेट की बैठक होगी. ये बैठक सुबह 11: 30 बजे मंत्रालय में होगी. इसमें कर्ज डिफॉल्टर हुए किसानों से जु़ड़े कई अहम फैसले लिए जाएंगे. प्राथमिक साख सहकारी समितियों से डिफॉल्टर हुए किसानों का जो फसल का बकाया ऋण है उसे माफ किया जा सकता है.

कैबिनेट की बैठक में रखा जा सकता है प्रस्ताव

इस संबंध में एक प्रस्ताव भी कैबिनेट की बैठक में रखा जा सकता है. यही नहीं अगर इस नए प्रस्ताव को सरकार की ओर मंजूरी दे दी जाती है, तो डिफॉल्टर हुए किसान नए कर्ज के लिए भी पात्र हो जाएंगे. शिवराज सिंह चौहान सरकार की ओर से पहले ही ब्याज माफी में लगने वाली राशि का प्रावधान 2023- 24 के बजट में किया जा चुका है. मध्य प्रदेश में जो किसान डिफॉल्टर हो चुके हैं, उन किसानों की संख्या 11 लाख है.

15 प्रस्तावों पर की जाएगी चर्चा

इस कैबिनेट की बैठक में खंडवा की तहसील खालवा को राजस्व अनुविभाग घोषित करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी. साथ ही इस बैठक में 15 प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी. इस बैठक में रीवा में हवाई पट्टी का विस्तार करने पर भी चर्चा होगी. राज्य सरकार का भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ एमओयू साइन करने वाले एजेंडे को भी बैठक में रखा जाएगा.

गौरतलब है कि बाढ़, बारिश और सूखे के चलते किसानों को इस बार बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है, जो अभी तक चल रहा है. देश के कई हिस्सों में आलू के बाद अब प्याज को लेकर ऐसी खबरें आ रही हैं कि खराब मौसम के चलते प्याज खेतों में ही सड़ने लगा है. अब किसान मदद के लिए शिवराज सरकार से गुहार लगा रहे हैं.